Tuesday, October 15, 2019

दीक्षा दीप महोत्सव - २०१९ के सन्दर्भ में अहम् भूमिका निभाने वाले बहुजन साथियों के नाम पत्र

प्रिय बहुजन साथियों,                                       दिनांक - 15.10.2019 
आज बड़े ही ख़ुशी के साथ आप सब को अवगत करना चाहते हैं कि कि एलीफ के बैनर तले १४ अक्टूबर २०१६ को शिक्षा भूमि (कर्मा जगदीशपुर) अम्बेडकरनगर, उत्तर प्रदेश की सरजमीं से शुरू हुआ बहुजन महापर्व भारत की अलग-अलग जिलों तक पहुँच चुका हैं। सैकड़ों गाँवों में जनजागरण अभियान करके हमने दीक्षा दीप महोत्सव के इन महापर्व को अम्बेडकरनगर से लेकर सुल्तानपुर, जौनपुर, आजमगढ़, मैनपुरी, लखनऊ, बाराबंकी, बस्ती, नांदेड़, गोंदिया, जोधपुर और जयपुर, मिर्जापुर, भदोही और इलाहबाद आदि जिलों में पहुँचाया। 

शिक्षा भूमि आंबेडकर नगर में इस महापर्व के कारवाँ को आगे बढ़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के माननीय तिलकधारी लेखपाल साहेबराजाराम लेखपाल साहबमहेंद्र कुमार (भारतीय थल सेना), जितेन्द्र कुमार भारती, हीरालाल कन्नौजिया, सुरेश कुमार भारती, रमेश कुमार वर्मादीपशिखा इन्द्राचंद्रशिखा इन्द्राज्योतिशिखा इन्द्रा , शैलजाकान्त इन्द्राअजय प्रताप इन्द्राशिवपूजन भारती (दिल्ली), रामधारी (सैतापुर), राजेंद्र भारती (रामपुर सकरवारी), अशोक कुमार भारती (आटगी), शिवपूजन (दोस्तपुर), महेंद्र कुमार (दोस्तपुर) और समस्त अम्बेडकरनगर निवासी बहुजनों की भूमिका अहम् हैं, सराहनीय हैं। 


सोशल मिडिया के जरिये और जन संपर्क के द्वारा एलीफ के कारवाँ और दीक्षा दीप महोत्सव के बहुजन महापर्व को देश के कोने-कोने में पहुँचाने के लिए दीप शिखा इन्द्रा ने अतुलनीय दिया हैं। सोशल मीडया (फेसबुक) पर बने एलीफ ग्रुप द्वारा लोगों को जोड़कर मिशन के सदेशों और दीक्षा दीप महोत्सव को बहुजनों के जहाँ तक ले जाने के दीपशिखा इन्द्रा जी की जितनी सराहना की जाय उतना ही कम होगा। हम सम्मानीय दीपशिखा इन्द्रा जी के साहस, शौर्य, लगन और जज़्बे को सलाम करते हैं, बहुत-बहुत साधुवाद देते हैं। 

सोशल मिडिया के जरिये दीक्षा दीप महोत्सव को हर बहुजन तक पहुँचाने में विशेष योगदान देने के अमिता अम्बेडकर जी को तहेदिल से साधुवाद। दीक्षा दीप महोत्सव-२०१९ को दीक्षा दीप महोत्सव के संदर्भ में अमिता अम्बेडकर जो कहती हैं कि "दीक्षा दीप महोत्सव संसार में ब्राह्मणवाद की व्यवस्था को उखाड़ फेकने के लिए शुरू की गयी एक बहुत ही अहम् और संसार की बड़ी रक्तरहित क्रांति हैं।"

आजमगढ़ में २०१८ से इस बहुजन महापर्व की शुरुआत करने में अहम् भूमिका निभाने वाले रवि रौशन लाल (मुबारकपुर आजमगढ़) और धर्म प्रताप बौद्ध (आदिका, आजमगढ़) की भूमिका अहम् और सराहनीय हैं, सम्मानीय हैं।


इलाहबाद में हमारे प्रिय बहुजन साथी एडवोकेट जितेंद्र कुमार बौद्ध (एडवोकेट माननीय उच्च न्ययालय इलाहबाद) और राजेश कुमार वर्मा (बेसिक शिक्षा परिषद्, उत्तर प्रदेश) ने २०१८ में अपना अहम् योदान दिया, एलीफ का सहयोग किया जिसके परिणामस्वरुप दीक्षा दीप महोत्सव का बहुजन महापर्व हँडिया तहसील में बड़े ही धूम-धाम से मनाया गया। 

इसके बाद अगस्त २०१९ में माननीय राजेश कुमार वर्मा और जितेन्द्र कुमार बौद्ध के जरिये हमारी मुलाकात BBS की टीम से हुई। इस टीम के समक्ष हमने दीक्षा दीप महोत्सव को हर बहुजन के घर तक पहुंचने का प्रसतव रखा जिसे इस टीम ने स्वीकार कर हमने अनुगृहीत किया। इस टीम के अध्यक्ष माननीय जे पी वर्मा जी, राष्ट्रिय महासचिव माननीय राजेश कुमार वर्मा जी, पूर्व अध्यक्ष माननीय गोरेलाल सिंह जी, कानूनी सलाहकार एड. विनय राव जी, मिशन गायक शिवकुमार सागर जी, मिशन गायक विकास यादव जी, मिशन गायक नीरज राव जी, मिथलेश रोहिया जी बड़े ही लगन और जोश के दीक्षा दीप महोत्सव के इस महापर्व को मिर्जापुर, भदोही और इलाहबाद में हर बहुजन तक पहुँचाने में विशेष योगदान दिया।

कौशाम्बी जिले में इस बहुजन महापर्व को घर-घर पहुँचाने में अहम् भूमिका निभाने वाले वीरेंद्र कुमार जीअनिल कुमार जीआर के सरोज जी को बहुत-बहुत साधुवाद। मैनपुरी जिले में इस बहुजन महापर्व को सन २०१८ से शुरू करने में अहम् योगदान देने वाले एड. प्रदीप सागर जीएड. अमन पिपिल जी, पल सिंह जी, संत कुमार जी और समस्त मैनपुरी निवासियों के अथक सहयोग के बहुत-बहुत साधुवाद। 

इसी तरह से गोंदिया जिले में विलास कुमार बौद्ध जीनांदेड़ जिले में हिमालय कदम और हरिदास कदम को दीक्षा दीप महोत्सव के प्रचार-प्रसार में योगदान देने के बहुत-बहुत साधुवाद। 

हमारे प्रिय बहुजन साथियों,
हमारा लक्ष्य भारत में व्यवस्था परिवर्तन करने हैं जिसमे हमारी संस्कृति और हमारी सांस्कृतिक पहचान की भूमिका सबसे अहम् हैं। हम बहुजन महापर्व दीक्षा दीप महोत्सव को बहुजनों तक पंहुचने में हमारी मदद कर अपना महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए एक फिर से आप सब को तहें दिल साधुवाद। हम आशा करते हैं हैं कि आप सब इसी तरह से हर पर कदम पर कंधे से कन्धा मिलकर हमारे साथ आगे बढ़ते हुए सामाजिक व्यवस्था परिवर्तन के मुहीम में हमारा साथ देते रहेगें। 
आप सब को बहुत-बहुत साधुवाद 

आपका बहुजन साथी,
रजनीकान्त इन्द्रा, संस्थापक - एलीफ
प्रतिपादक - 
१) आंबेडकर जन्मोत्सव (१४ अप्रैल)
२) दीक्षा दीप महोत्सव (१४ अक्टूबर)
३) मंगलम (शादी-विवाह की विधि)

No comments:

Post a Comment