Friday, February 22, 2019

गाँवों से शहरों तक आज भी जिन्दा है जाति


आज मैं (दीपशिखा इन्द्रा) और मेरी दो बहनें लखनऊ में विकास नगर की ओर सुबह नौ बजे से निकले फ्लैट देखने निकले। काफी समय घूमने के बाद एक फ्लैट पसंद आया तो हमने मकान मालकिन से बात की। हमने पूछा 2BHK रूम खाली है? मकान मालकिन ने कहा- हाँ खाली है. फिर उसने पूछा क्या करते हो? कहां से हो? कितने लोग हो? हमने बताया. फिर उसने पूछा- तुम्हारी जाति क्या है? जब जाति पूछा तभी हम समझ गये कि रूम नहीं मिलेगा. फिर भी हमने बताया – SC समाज से. इस पर उस महिला ने कहा- हम नीची जाति वालों को नहीं मकान नहीं देते हैं। ये सुनकर गुस्सा तो बहुत आया लेकिन हम कुछ कर नहीं सकते थे। इतने घटिया मानसिकता वाले लोग हैं. ऐसी अन्य घटनाएं पहले भी हमारे साथ हो चुकी हैं। जब हम लखनऊ आये थे तब एक मिश्रा जी थे। उनकी पत्नी से मकान देखने के बाद हमने पैसे तक की बात सब कुछ तय कर ली थी लेकिन बाद में वही बात आ गई थी। आप किस जाति से हो? और जाति सुनते ही उन्होंने मकान देने से मना कर दिया। सबसे दुखद बात तो यह है कि तब वह मिश्रा अंकल जी भी हमारे साथ ही थे जो हमें रूम दिखाने ले गये थे।

न सिर्फ लखनऊ में बल्कि देश की राजधानी दिल्ली तक में हमने इस तरह के भेदभाव को झेला है. यह घटना 26 नवम्बर 2017 की है। उस समय हम दिल्ली में Made Easy में कोचिंग करते थे जो साकेत में है. हम DLF में रहते थे वहां से साकेत कोचिंग तक आने-जाने में एक घंटा लग जाता था और कोचिंग क्लास का समय सुबह साढ़े सात का था और क्लास में सीट अच्छे जगह मिले इसलिए हमें जल्दी जाना पड़ता था तो हम रूम से साढ़े पांच बजे के आसपास निकल जाते थे। उस दिन हम कोचिंग के लिए रूम से निकले और आटो में बैठें और अपना फोन निकाला। मेरे फोन के स्क्रीन पर बाबा साहेब की फोटो लगी थी तो आटो में बैठे एक व्यक्ति ने हमसे पूछा – तुम अम्बेडकरवादी चमार हो क्या? हमने बोला – हाँ। यह सुन कर उसने हमें आटो से निकल जाने को कहा. सबसे अधिक हैरानी तो तब हुई जब आटो में बैठे अन्य लोगों, जिनमे महिलाएं तक शामिल थीं, ने भी इसका विरोध करने की बजाय उस व्यक्ति की हाँ में हाँ मिलाई। उन्होंने कहा- ये लोग बहुत ज्यादा सर पर चढ़ गये हैं. चमार हैं तो साफ़ सफाई क्यों नहीं करते. उनके ऐसा कहने पर हमने ऑटो से उतरना ही मुनासिब समझा. दिल्ली जैसे खुद को आधुनिक कहने वाले शहर में शरे राह हुई इस तरह की घटना ने हमें अंदर से झकझोर दिया था। 

वैसे तो मैंने और मेरी बहनों ने इस तरह की घटनाओं को बचपन से झेला है लेकिन तब हमारे अबोध मन में यह बात नहीं आती थी कि स्कूल में गृह विज्ञान के प्रैक्टिकल के दौरान हमारी थाली और ग्लास को क्यों फेंका गया या अपनी सहेली जो कि सवर्ण जाति से आती थी, के घर जाने पर हमें दूसरे लोगों से अलग ग्लास में पानी क्यों दिया जाता था। समय के साथ इस तरह के व्यवहार का रहस्य उजागर होता गया। समय ने एक अच्छे शिक्षक की तरह हमें भारत में जाति की वर्णमाला से परिचित करा दिया। हमने अब यह जान लिया है कि क्यों स्कूल से लेकर मोहल्ले तक हमारे साथ होने वाले किसी भी छोटे मोटे झगड़े में चमार, चमाईन या बहन जी का नाम स्वतः शामिल हो जाता था। यह दरअसल हमारे समाज की वह कड़वी हकीकत है जिसे सब जानते बुझते और अपने जीवन में उसका पालन करते हुए भी स्वीकार करने से कतराते हैं। हम चाहें जितना आधुनिक होने का दावा कर ले जाति आज भी व्यक्ति के जीवन का केंद्र बिंदु और परिधी दोनों है। बहुत से लोग मानते हैं कि शहरों में जातिवाद नहीं है लेकिन यह सही नहीं है। जातिवाद शहरों में भी है लेकिन यहाँ इसका स्वरुप गांवों से थोड़ा भिन्न है। यहाँ बहुत बारीक़ किस्म का भेदभाव होता है। अगर ऐसा नहीं होता तो आज शहरों ने गांवों तक को बदल दिया होता। हमने आज जो कुछ झेला वह हमारे लिए कोई नयी बात नहीं है लेकिन हमारा मानना है कि जब तक इस तरह कि बातें पुरानी नहीं होती नए भारत के निर्माण का सपना साकार नहीं हो सकता। जातिवाद आज भी हमारे देश की एक बड़ी समस्या है। दुर्भाग्य से शोषक जातियां जातिगत कारणों से शुतुरमुर्ग की तरह रेत में सर घुसाए इस समस्या के अस्तित्व तक को स्वीकारने को तैयार नहीं हैं। मगर इससे यह समस्या समाप्त नहीं होगी। हमें पहले इस मर्ज को स्वीकार करना होगा। एक बार मर्ज को जानने के बाद महात्मा बुद्ध और बाबा साहब अंबेडकर के समता, स्वतंत्रता और बंधुता के त्रिरत्न रुपी औषधि का प्रयोग कर हम इस बीमारी को जड़ मूल से समाप्त कर सकते हैं। यहाँ यह बात विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि शोषक जातियां स्वेच्छा से अपने विशेषाधिकार को नहीं छोड़ने वाली। उन्हें इसके लिए बाध्य करना होगा। इसके लिए बहुजन समाज को पहले खुद जागना होगा। जो खुद सोया हो वह दूसरों को नहीं जगा सकता। 
दीपशिखा इन्द्रा, बी.टेक, एम.एस.डव्लू

(Published on Bahishkrit Bharat web portal on Feb. 22, 2019)

No comments:

Post a Comment